Press "Enter" to skip to content

2 अप्रैल से शुरू होगी नवरात्रि, माता की टेकरी पर दर्शन के लिए पहुंचेंगे श्रद्धालु, प्रशासन जुटा तैयारियों में

देवास. आगामी 2 अप्रैल से नवरात्रि शुरू होगी। श्रद्धालु शक्ति की भक्ति में लीन होंगे। घरों में घटस्थापना की जाएगी।

इसके साथ ही प्रसिद्ध माता टेकरी पर भी श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचेंगे। माता टेकरी पर नवरात्रि की तैयारियां की जा रही हैं, हालांकि प्रशासन तब हरकत में आया है जब पर्व एकदम करीब आ चुका है।

गौरतलब है कि वर्ष की दोनों नवरात्रि में माता टेकरी पर भीड़ उमड़ती है। चैत्र नवरात्रि में श्रद्धालुओं की संख्या कम रहती है लेकिन शारदीय नवरात्रि में लाखों भक्त पहुंचते हैं।

देवास में पहाड़ों पर विराजित मां तुलजा भवानी और चामुंडा माता के दर्शन के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। इस बार 2 अप्रैल से नवरात्रि शुरू होगी। जिला प्रशासन एवं मां चामुंडा शासकीय देवस्थान प्रबंधन समिति द्वारा तैयारियां की जा रही हैं।
मां तुलजा भवानी मंदिर परिसर को पूर्व में चांदी से सजाया गया है। इस बार नवरात्रि में मां तुलजा भवानी मंदिर परिसर में आकर्षित सीलिंग लगाई जा रही है तथा दीवारों को भी वॉल डिजाइन से सजाया जा रहा है।

कार्य पूरा होने पर मंदिर बहुत ही सुंदर रूप में दिखाई देगा। साथ ही चामुंडा माता मंदिर में रंग-रोगन का कार्य तेजी पर तथा मंदिर परिसर में लगी वॉल मूर्तियों की साफ-सफाई कर उन पर कलर किया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं के लिए पेयजल, छाया सहित अन्य सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

ध्यान नहीं दे पा रहा प्रशासन


हालांकि जो तैयारियां कुछ दिन पहले ही पूरी हो जानी थी वे अब तक नहीं हो सकी है। प्रशासनिक अधिकारियों का माता टेकरी पर उतना ध्यान नहीं है जितना पहले के अधिकारी देते आए हैं।
कुछ दिन पहले ही माता टेकरी के कुछ फोटो वायरल हुए थे जिसमें असामाजिक तत्वों द्वारा तोड़फोड़ की बात कही गई थी।
इस कारण सवाल उठे थे कि अधिकारी ध्यान क्यों नहीं दे रहे हैं। प्रशासनिक व्यवस्था लचर सी हो गई है और अधिकारी माता टेकरी से नजरें चुरा रहे हैं।
Spread the love
More from Religion newsMore posts in Religion news »
%d bloggers like this: