Press "Enter" to skip to content

इन्दौर जिले के किसानों से उद्यानिकी फसलें लगाने का आग्रह 

इन्दौर। इन्दौर जिले के किसानों को सामायिक सलाह देते हुये कहा गया है कि वे अपनी आमदानी को बढ़ाने के लिये उद्यानिकी की फसले भी लगायें। अपने खेतों में वे मिर्च, भिंडी, टमाटर, गोभी, गेंदा, बेंगन, पपीता, तरबूज एवं अन्य उद्यानिकी फसलों की बुआई करें। खाद्य बीज खरीदी के समय दुकानदारों से पक्का बिल आवश्यक लेंवे।
उप संचालक उद्यानिकी ने किसानों से आग्रह किया है कि वे बीज लाइसेंस धारी विक्रेताओं से ही बीज क्रय करें, बिना बिल के बीज किसी भी विक्रेता/कम्पनी/दुकानदार/अनजान व्यक्ति से नहीं खरीदें तथा बीज क्रय करते समय दुकानदार से पक्का बिल प्राप्त करें।
यदि कोई कम्पनी/विक्रेता/ दुकानदार उद्यानिकी विभाग से बिना लाइसेंस प्राप्त किये बीज का विक्रय करते हुये पाया जाता है, तो बीज अधिनियम 1966 एवं बीज (नियंत्रण) आदेश 1983 के तहत वैद्यानिकी कार्यवाही की जायेगी।
जिले में उद्यानिकी बीज के संबंध में किसी कृषक/विक्रेता/कम्पनी को किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो तो अपनी समस्या/शिकायत दर्ज करा सकते है।
किसान विकासखण्ड इन्दौर संबंधी अपनी शिकायत मोबाइल नंबर 96910-52086 पर, विकासखण्ड महू की 99269-32723, विकासखण्ड सांवेर की 98272-66199 तथा विकासखंड देपालपुर की मोबाइल नंबर 73510-19744 पर दर्ज कराई जा सकती हैं।
Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: