Press "Enter" to skip to content

Health Tips – Health News in Hindi

Health Tips-1

हाई बीपी के मरीज केला, डार्क चॉकलेट और चुकंदर को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

नई दिल्ली। हाई ब्लड प्रेशर हमारे दिल के साथ दिमाग के लिए भी बहुत ही खतरनाक स्थिति है। पहले जहां यह बढ़ती उम्र के लोगों में देखने को मिलती थी वहीं अब इससे युवा और बच्चे भी प्रभावित हो रहे हैं। हाई ब्लड प्रेशर से स्ट्रोक के अलावा किडनी और मस्तिष्क से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। हालांकि हाई बीपी के लक्षण साइलेंट होते हैं कई बार तो सालों तक मरीज को इसका पता भी नहीं चलता। तो अगर आपको हाई बीपी की समस्या है, तो अपनी डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। यहां दिए फूड्स को खासतौर से बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा।


हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में पोटैशियम की मात्रा होती है। पालक, शलजम का साग, पत्ता गोभी और हरा प्याज, मेथी का साग इन चीज़ों को करें डाइट में शामिल।

चुकंदर
बीटरूट यानी चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो हमारे ब्लड वेसेल्स को खोलकर ब्लड प्रेशर को कम करता है। इसका सेवन जूस या सलाद किसी भी रूप में किया जा सकता है।

बिना मलाई का दूध व दही

दूध से मलाई न रहे तो उसमें फैट की मात्रा बहुत कम रह जाती है और दूध कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत होता है। रिसर्च के मुताबिक जो महिलाएं वीक में 5 या उससे ज्यादा बार दही का सेवन करती हैं उनमें ब्लड प्रेशर होने की संभावना लगभग 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

केला
केला एक संपूर्ण आहार है, जिसमें पोटेशियम का अच्छी-खासी स्त्रोत होती है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम भी होता है, जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है

डार्क चॉकलेट

इसमें 60 प्रतिशत तक कोकोआ होता है और दूसरे चॉकलेट्स की तुलना में शुगर भी कम होता है। इसके नियमित सेवन से कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

Health Tips-2

सॉफ्ट ड्रिंक्स, ऑयली फूड्स, धूम्रपान और शराब बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा

आधुनिक समय में गलत खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ रहा है. आमतौर पर हार्ट का अस्वस्थ होने की शुरुआत हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से होती है. इसकी वजह से  नसों में ब्लॉकेज होने का खतरा रहता है, ऐसे में ब्लड को दिल तक पहुंचाने में काफी जोर लगाना पड़ता है. इसके अलावा कई अन्य समस्याएं जैसे- हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का भी खतरा काफी ज्यादा रहता है

दिल की सेहत के लिए इन चीजों से कर लें तौबा


धूम्रपान और शराब

अगर आप धूम्रपान और शराब का अधिक सेवन करते हैं, तो इसका अलग आपके लंग्स और लिवर पर पड़ता है. इसके अलावा इसकी वजह से दिल पर भी असर पड़ता है. धूम्रपान और शराब का अधिक सेवन करने वालों को हाई बीपी, हार्ट फेलियर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है. ऐसे में अगर आपको यह बुरी आदत है तो इसे आज ही छोड़ दें.


सॉफ्ट ड्रिंक्स का करें सेवन

कई बार हम खुद को रिफ्रेश फील करने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. कोल्ड ड्रिंक में सोडा की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकती है. अगर आप रोजाना कोल्ड -ड्रिंक्स या सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करते हैं तो इससे हार्ट डिजीज का खतरा कई गुणा बढ़ सकता है.

ऑयली फूड्स दिल पर डालता है असर

हमारे देश में कई तरह का खानपान है. कई राज्यों के खाने में काफी ज्यादा तेल-मसालों का इस्तेमाल होता है. वहीं, कुछ लोग तली-भुनी चीजों का सेवन करने के शौकीन होते हैं. अगर आपको भी ऑयली फूड्स काफी पसंद है, तो इस आदत को आज से ही छोड़ दें. अधिक मात्रा में ऑयली फूड्स का सेवन करने से हार्ट डिजीज होने का खतरा रहता है.

Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: