Press "Enter" to skip to content

जेईई एडवांस परीक्षा 2022 के परिणाम घोषित, मुंबई के आरके शिशिर और दिल्ली की तनिष्का काबरा रही शीर्ष पर

12 सितंबर से शुरू होगी जोसा काउंसलिंग, आईआईटी व एनआईटी में मिलेंगे दाखिले

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी बॉम्बे ने जेईई एडवांस 2022 के परिणाम रविवार, 11 सितंबर को जारी कर दिया है। इससे लाखों उम्मीदवारों ने राहत की सांस ली है। परीक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट  jeeadv.ac.in पर उपलब्ध है।

इस साल परीक्षा कुल 160038 छात्रों ने पंजीयन कराया था। इनमें से 155538 उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए और कुल 40712 उम्मीदवारों ने सफलता प्राप्त की है। इस परीक्षा में आईआईटी बॉम्बे जोन के आर के शिशिर ने ऑल इंडिया टॉप किया है।
उन्हें 360 में से 314 अंक प्राप्त हुए हैं। वहीं, आईआईटी दिल्ली जोन की तनिष्का काबरा महिला श्रेणी में टॉप किया है। उन्होंने 360 में से 277 अंक प्राप्त किए हैं। देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले की परीक्षा जेईई-एडवांस देने के लिए जेईई-मेन में पास होना जरूरी होता है।

जेईई एडवांस्ड का परिणाम जारी होने के अगले दिन यानी आज 12 सितंबर से आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी व जीएफटीआई में प्रवेश के लिए जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

इस वर्ष जोसा काउंसलिंग द्वारा 23 आईआईटी, 32 एनआईटी, 26 ट्रिपल आईटी एवं 33 जीएफटीआई की 54 हजार 477 सीटों प्रवेश मिलेगा। जोसा काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल पहले ही जारी कर दिया गया है। पूरी काउंसलिंग एवं रिपोर्टिंग प्रक्रिया भी ऑनलाइन होगी।
Spread the love
More from Education NewsMore posts in Education News »
%d bloggers like this: